ये सात चीजें आपको बनाएंगी फिट, जल्द ही दुबलेपन को करेंगी दूर

ये सात चीजें आपको बनाएंगी फिट, जल्द ही दुबलेपन को करेंगी दूर

सेहतराग टीम

आज के समय में अधिकतर अपने वजन और मोटापे को लेकर लोग परेशान रहते है, और मोटापे को घटाने के लिये कई तरह की दवाईंयों का सेवन भी करते है। यही नहीं मोटापा कम करने के लिए बाजार में भी कई तरह की दवाईंयां भी उपलब्ध है। जिसका लोग बड़े धड़ल्ले से उपयोग करते है। वही कई लोग अपने दुबलेपन से भी परेशान रहते है। अक्सर देखा गया है कि जो लोग पतले होते है। उनके अंदर चिडचिड़ापन ज्यादा होता है। जिस वजह से वह लोग अधिकतर लोगों से अलग रहते है। पतले लोग अपने दुबलेपन के कारण लोगों से दूरी बना लेते है. जिससे वह एकदम अकेला महसुस करते है। अधिकतर पतले लोग अपना पतलापन दूर करने के लिये जिम करते है, दवाईंयां और अन्य वस्तुयें खाते है। लेकिन फिर भी उनका दुबलापन दूर नहीं होता है। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि उनका पतलापन दूर नहीं हो सकता है। वो भी फिट हो सकते है, लेकिन उनको उसके लिए दवाईंयां खाने की जरुरत नहीं है. वह घरेलू खान-पान से भी अपने शरीर को फिट बना सकते है। तो आइये जानते है कि क्या करने और खाने से पतले लोग अपने शरीर को फिट बना सकते है..

पढ़ें- ज्यादा खाने की आदत से हैं परेशान? वैज्ञानिकों ने खोजा भूख कंट्रोल करने का तरीका

पनीर 

अगर आप पतले है, और अपने पतलेपन से परेशान है तो पनीर के सेवन से आपको इस परेशानी से निजात मिल सकता है। पर्याप्त मात्रा में कैलोरी और फैट होता है जो शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करके हष्ट पुष्ट बनाता है। इसलिए रोज अपने खाने में कम से कम सौ ग्राम पनीर का सेवन करें और फिर देखिए कमाल। आपका वजन भी बढ़ेगा और चेहरे पर रौनक भी आ जाएगी।

चॉकलेट 
चॉकलेट का  सेवन कीजिए। इसमें मूड अच्छा करने वाले एडिशन के साथ साथ वजन बढ़ाने की भी काबिलियत है। चॉकलेट में काफी ज्यादा कैलोरी होती हैं जो शरीर में रिक्तता को भर देती हैं। इससे आपका मूड भी अच्छा होगा और कम वजन की शिकायत भी दूर होगी। 

बेसन के लड्डू 
बचपन में अधिकतर दादी और नानी हमें बेसन के लड्डू खिलाया करती थी। जिसे हम बड़े आंनद से खाते थे। लेकिन उसकी खुबी नहीं जानते थे। तो आपको बता दे कि बेसन के लड्डू से वजन काफी तेजी से बढ़ता है।क्योंकि बेसन के लड्डू देसी घी में बनते हैं औऱ देसी घी और बेसन दोनों में ही काफी मात्री में प्रोटीन, फैट और कैलोरी होती है। इसके रोज सेवन से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। 

आलू
मोटापे से जूझ रहे लोग अक्सर आलू को अवाइड करते हैं। दूसरी तरफ अगर आपको वजन बढ़ाना है तो आलू खाइए। इसमें काफी ज्यादा कार्बोहाइड्रेट और फैट होता है जो तेजी से आपके कमजोर शरीर को हष्ट  पुष्ट बनाएगा। आलू की सब्जी, आलू का घी वाला हलवा और आलू के चिप्स आपकी मदद करेंगे।

दूध और दही
दूध और दही का भरपूर सेवन करें। दूध में चाहें तो मखाने उबालकर खीर बनाएं और खाएं। इससे आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट और वसा की कमी पूरी होगी। रोज दिन में कम से कम दो गिलास दूध का सेवन करने से दो महीने में ही दुबलापन कम हो जाता है। 

चावल
चावल खाइए औऱ जरूर खाइए। लेकिन चावल खाते समय ध्यान रखिए कि इन्हें उबालकर पानी फैंकने की बजाय कुकर में बनाकर खाइए। इससे चावल के मांड में मौजूद कार्बो और फैट आपके शरीर की कमी को दूर करेगा। लेकिन चावल दोनों वक्त मत खाइए। दोपहर में चावल खाइए और इसकी कैलोरी रात तक आपको मजबूती प्रदान करेगी।
 
केले
केलों में भरपूर कैलोरी होती है। रोज दो से तीन केलों का सेवन कीजिए। केले अच्छी तरह पके होने चाहिए । चाहे तो इसका बनाना शेक बनाकर पीजिए या फिर सुबह दूध के साथ दो केले खा लीजिए। नियमित रूप से सेवन करने से वजन बढ़ता है। 

ये भी पढ़ें- केले के छिलके से घटेगा वजन, इस प्रकार करें सेवन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।